इन सरल उपायों से रखें अपनी किडनी को स्वस्थ

इन सरल उपायों से रखें अपनी किडनी को स्वस्थ

सेहतराग टीम

आपकी संपूर्ण सेहत में किडनी की बहुत अहम भूमिका है इसलिए उन्हें स्वस्थ रखना आपकी जिम्मेदारी है। जीवनशैली के कुछ सरल बदलाव किडनी को स्वस्थ रखने और उन्हें बीमार होने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

पर्याप्त पानी पिएं

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने से आपकी किडनी सही तरह से काम करेगी। अगर आपका यूरीन गहरे पीले रंग का है, तो इसका मतलब आपके शरीर में पानी की कमी है। गर्म मौसम में और तेज पसीना लाने वाला कोई काम करने पर आपको सामान्य से अधिक पानी पीना चाहिए।

पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक चीजें खाएं

संतुलित भोजन से आपके शरीर को जरूरी विटामिन और मिनरल मिलते हैं। खूब फल और सब्जियां खाएं, साथ ही प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों से परहेज करें। बहुत अधिक नमक या फैट वाली चीजें न खाएं।

ब्लड प्रेशर का ध्यान रखें

ब्लड प्रेशर को समय-समय पर जांचते रहें। कई बार हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण सामने नहीं आते मगर वह किडनी और हृदय रोगों के खतरे को बढ़ा सकता है। इसलिए नियमित तौर पर अपने रक्तचाप की जानकारी होनी चाहिए। अगर ब्लड प्रेशर सामान्य से अधिक है, तो जीवनशैली में थोड़ा बदलाव लाते हुए या निर्धारित दवाएं शुरू करते हुए उसे सामान्य किया जा सकता है। सामान्य रक्तचाप 120/80 माना जाता है।

ब्लड शुगर को काबू में रखें

डायबिटिज से पीड़ित लगभग आधे लोगों की किडनी खराब होने का खतरा होता है। इसलिए डायबिटिज के मरीजों को अपनी किडनी की जांच समय-समय पर कराते रहना चाहिए। जल्दी पता चल जाने पर डायबिटिज से होने वाली किडनी की खराबी को कम किया जा सकता है।

सिगरेट-शराब से परहेज करें

सिगरेट को बिल्कुल छोड़ने और शराब की मात्रा सीमित करने की कोशिश करें। अधिक शराब और धूम्रपान आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है। किडनी की बीमारी का एक मुख्य कारण हाई ब्लड प्रेशर है।

मोटापा घटाएं

मोटापे से आपके ब्लड प्रेशर पर विपरीत असर पड़ता है, जो आपकी किडनी के लिए अच्छा नहीं है। स्वस्थ जीवनशैली अपनाते हुए और व्यायाम, योग आदि के जरिये सही वजन रखने की कोशिश करें। टहलने, साइकिलिंग जैसे हल्के-फुल्के व्यायाम से शुरुआत करें।

बिना डॉक्टर की सलाह के दवाइयां न खाएं

सामान्य दवाएं, जिन्हें लोग कोई परेशानी होने पर बिना डॉक्टरी सलाह के तुरंत ले लेते हैं, अधिक मात्रा में लेने पर उनसे किडनी खराब होने का खतरा रहता है। आइबूप्रोफेन जैसी आम दवाइयां भी इसमें शामिल हैं। अगर आपकी किडनी स्वस्थ है और आप कभी-कभार इन दवाओं को लेते हैं, तो इसमें कोई नुकसान नहीं है लेकिन अगर आप किसी लंबी स्वास्थ्य समस्या से गुजर रहे हैं जैसे आर्थराइटिस या पीठ दर्द तो अपनी किडनी को खतरे में डाले बिना दर्द में राहत पाने के लिए डॉक्टर की मदद से कोई तरीका खोजें।

जोखिम घटक

अगर आप हाई रिस्क कारकों डायबिटिज, उच्च रक्तचाप, मोटापा में से एक या अधिक से पीड़ित हैं, तो किडनी की जांच जरूर कराएं

अगर आपके माता-पिता में से एक या कोई अन्य पारिवारिक सदस्य किडनी की बीमारी से पीड़ित हो तब भी आपको अपनी किडनी की जांच जरूर करवानी चाहिए।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।